Top 10 Best Women Cricketers In The World in Hindi | दुनिया की प्रसिद्ध 10 सबसे अमीर महिला क्रिकेटर 2023

0
Top 10 Best Women Cricketers In The World

Top 10 Best Women Cricketers In The World in Hindi | दुनिया भर में प्रसिद्ध 10 सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर

महिला क्रिकेट कुछ साल  में महिला क्रिकेटर्स महत्वपूर्ण ऊंचाइयों को हासिल कर रही है। महिला क्रिकेट खिलाड़ियों ने दिखाया है कि वे पुरुषों के समान स्तर पर खेलने में हिम्मत रखती   हैं। कई महिला क्रिकेटर अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर फेमस  हो गई हैं यहां हम 202 की महान महिला क्रिकेटरों की list बना रहे हैं और जिन महिला अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन से क्रिकेट प्रशंसकों के दिलों पर राज किया है।  भारत में तो हर इन्सान  क्रिकेट सब का पसंदीदा खेल है और क्रिकेट लगभग सभी लोग देखते है।

दोस्तों अब हम  बात करते हैं महिला क्रिकेट के उन 10 प्रमुख महान सितारों की, उन महिलाओ ने  पूरी दुनिया में महिला क्रिकेट को एक अलग मुकाम पर पहुंचाया है। (Top 10 Best Women Cricketers In The World)

Check out the complete list of the top 10 women cricketers in the World 2023

 (1) एलिसे पेरी  – Ellyse Perry

Top 10 Best Women Cricketers In The World -Ellyse Perry

एलिस पेरी अब तक की सबसे हॉट महिला  में से एक मानी  जाती  है।  16 साल की उम्र में ऑस्ट्रेलिया के लिए फुटबॉल और क्रिकेट में प्रदर्शन किया था। धीरे-धीरे खेल में विकसित होकर, एलिस पेरी वह 2014 में क्रिकेट की एक समर्थक एथलीट बन गई। एलिस पेरी का प्रशंसित क्रिकेट करियर लगातार बढ़ता ही जा  रहा है, और अब एलिस पेरी 2023 में सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटरों में से एक माना जाता है।

Instagram Account:  ellyseperry

(2) सारा जेन टेलर  – Sarah Jane Taylor 

Top 10 Best Women Cricketers In The World -Sarah Jane Taylor 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट सारा जेन टेलर करियर 2006 से लेकर 2019 तब चला |   वह वेलिंगटन, विक्टोरिया, एडिलेड स्ट्राइकर्स, और सरे स्टार्स के लिए खेली। सीमित ओवरों के मैचों के साथ-साथ टेस्ट क्रिकेट में, वह एक विकेटकीपर-बल्लेबाज भी हैं। सारा जेन टेलर अपने फ्री-फ्लोइंग स्ट्रोक खेलने के लिए जानी जाती थी और सारा जेन टेलर अभी भी वर्तमान समय में सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटरों में से एक के रूप में जानी जाती हैं।

Instagram Account :  sjtaylor30

(3) झूलन गोस्वामी  – Jhulan Goswami

Top 10 Best Women Cricketers In The World -Jhulan Goswami

भारतीय महिला राष्ट्रीय क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान झूलन गोस्वामी का जन्म 25 नवंबर 1982 को दिल्ली में हुआ था। वह अपनी अच्छी गेंदबाजी और बल्लेबाजी के लिए जानी जाती थी| गोस्वामी इतिहास की सबसे तेज़ महिला गेंदबाज़ों में से एक थी|  T20 अगस्त 2018 में गोस्वामी ने संन्यास की घोषणा की। 2007 में, उन्हें ICC महिला प्लेयर ऑफ़ द ईयर घोषित किया गया था, और 2011 में उन्हें सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर के लिए M.A. चिदंबरम ट्रॉफी से सम्मानित किया गया था। जनवरी 2016 के लिए ICC महिला ODI गेंदबाजी रैंकिंग के अनुसार, सरिता गोस्वामी तीसरे स्थान पर रहीं।

Instagram Account :  jhulangoswami

(4) कैथरीन हेलेन ब्रंटे   –  Katherine Helen Brunt

Top 10 Best Women Cricketers In The World  - Katherine Helen Brunt

कैथरीन हेलेन ब्रंट इंग्लैंड के इतिहास की सबसे महान महिला तेज गेंदबाज हैं। जब वह स्विंडन में बड़ी हो रही थीं, तब उन्होंने इंग्लैंड की महिला टीम के लिए क्रिकेट खेला। 2006 और 2010 वे वर्ष थे जिसमें उन्हें इंग्लैंड की महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर पुरस्कार की विजेता नामित किया गया था। ब्रंट को उनकी आक्रामक शैली और उपलब्धियों के कारण इंग्लैंड की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटरों में से एक के रूप में जाना जाता है। उन्हें क्रिकेट जगत के अब तक के सबसे महान तेज गेंदबाजों में से एक माना जाता है।

Instagram Account :  kbrunt26

(5) लिसा कारप्रिनी स्टालेकर  – Lisa Carprini Sthalekar 

Top 10 Best Women Cricketers In The World - Lisa Carprini Sthalekar 

मूल रूप से न्यू साउथ वेल्स की रहने वाली लिसा कैप्रिनी स्टालेकर एक ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट कमेंटेटर और पूर्व क्रिकेटर थी, जो ऑस्ट्रेलिया की अंतरराष्ट्रीय महिला टीम की कप्तान थी। न्यू साउथ वेल्स क्रिकेट में उनका निवास स्थान है। ऑलराउंडर करेन डाल्टन एक दाएं हाथ की खिलाड़ी हैं, जो ऑफ स्पिन गेंदबाजी करती हैं, और जब रैंकिंग की शुरुआत की गई, तो उन्हें क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर माना जाता था। वनडे के इतिहास में यह पहली बार है, जब किसी महिला ने 1,000 रन बनाए हैं, और 100 विकेट लिए हैं। ऑस्ट्रेलिया की 2013 की महिला क्रिकेट विश्व कप जीत के बाद, उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की और अभी भी ऑस्ट्रेलिया की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटरों में से एक के रूप में जानी जाती हैं

Instagram Account : lsthalekar

(6) स्टेफनी रोक्सैन टेलर  –  Stafanie Roxann Taylor 

Top 10 Best Women Cricketers In The World - Stafanie Roxann Taylor  

वेस्टइंडीज महिला क्रिकेट वर्तमान टीम की कप्तान के रूप में कार्यरत, 11 जून 1991 स्टेफनी रोक्सैन टेलर का जन्म जमैका में हुआ था। 2008 के बाद, वह एक महत्वपूर्ण टीम सदस्य बन गई हैं। यह   मोकाम हासिल करने वाली पहली वेस्ट इंडियन थी। और अब उन्हें अभी के समय में महान महिला बल्लेबाजों में से एक माना जाता है।  स्टेफनी रोक्सैन टेलर वेस्टइंडीज के लिए ओवर-डिस्टेंस इंटरनेशनल क्रिकेट में 1,000 रन बनाने वाली पहली महिला हैं।

Instagram Account :  stafanie07

(7) मिताली राज  – Mithali Raj

Top 10 Best Women Cricketers In The World  - Mithali Raj

1982 को मिताली राज का जन्म  हुआ हैं, मिताली राज महिला राष्ट्रीय क्रिकेट टीम की टेस्ट और एकदिवसीय कप्तान भी  हैं। उन्होंने ने महिला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं और 7,000 से अधिक रन बनाने वाली एक पहली खिलाड़ी हैं। इसके अलावा, मिताली राज के पास किसी भी अन्य खिलाड़ी की तुलना में महिला वनडे में अधिक 50 हैं।  2018 जून में, महिला ट्वेंटी 20 एशिया कप के दौरान, वह ट्वेंटी 20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 2000 रन बनाने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी भी बन चुकी हैं ।

Instagram Account :  mithaliraj

(8) मेघन लैनिंग  –  Meghann Lanning 

Top 10 Best Women Cricketers In The World - Meghann Lanning 

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर मेघन मोइरा लैनिंग का जन्म 1992 में 25 मार्च  को हुआ था। वह वर्तमान में राष्ट्रीय महिला टीम की कप्तान भी हैं। जबकि वह पांच सफल विश्व चैंपियनशिप अभियानों की सदस्य भी थीं। इसके अलावा, मेघन मोइरा लैनिंग सबसे अधिक महिला एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय शतक बनाए हैं और 20 अंतर्राष्ट्रीय में 2,000 रन के आंकड़े तक पहुंचने वाली ऑस्ट्रेलियाई की पहली खिलाडी बन चुकी हैं। महिला राष्ट्रीय क्रिकेट लीग में विक्टोरिया का प्रतिनिधित्व करने के अलावा, मेघन मोइरा लैनिंग बिग बैश लीग में मेलबर्न स्टार्स के लिए खेलती हैं।

Instagram Account :  meglanning7

(9) शशिकला सिरिवर्धने  –  Shashikala Siriwardene 

Top 10 Best Women Cricketers In The World -  Shashikala Siriwardene 

शेषिकाला सिरीवर्धने महिला क्रिकेट टीम की  वनडे मैचों की कप्तानी करती   है। श्रीलंकाई महिला क्रिकेट में उनका 100 विकेट का रिकॉर्डभी बनाया  है| देश की महिला क्रिकेटरों में से एक मानी जाती  है, शेषिकाला 1000+ रनों का बनाया है। इसके अलवा उन्होंने श्रीलंका के लिए T20I में 77 विकेट दर्ज किए हैं। लगभग 17 वर्षों के करियर में, उन्होंने 2003 से 2020 तक श्रीलंका के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेला। शेषिकाला को श्रीलंका की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटरों में से एक के रूप में जाना जाता है  शेषिकाला सिरीवर्धने अपने करियर के दौरान बड़ी सफलता हासिल की।, वो एक महान महिला गेंदबाजों में से एक मानी जातीहै। श्रीलंकाई महिला क्रिकेट शेषिकाला सिरीवर्धने अपने खेल के लिए माँ की तरह मानती है।

Instagram Account :  shashikalasiriwardena14

(10) सना मीर  – Sana Mir 

Top 10 Best Women Cricketers In The World - Sana Mir 

पूर्व पाकिस्तान क्रिकेटर सना मीर, जिनका 1986 जनवरी 5  को हुआ था,सना मीर ने एकदिवसीय और ट्वेंटी 20 अंतर्राष्ट्रीय में टीम के कप्तान के रूप में काम किया। अपने करियर के दौरान, सना मीर एक कप्तान के रूप में 137 मैचों सहित 226 मैच खेले। वह आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में सबसे सफल महिला गेंदबाजों में से एक मानी जाती  थी। 100 विकेट हासिल किये है उन्होंने 20 मैचों में, यह उपलब्धि हासिल करने वाली पाकिस्तान की पहली महिला बनीं। जिन्होंने अपने करियर से कई लोगों को प्रेरित किया। पाकिस्तानी महिला क्रिकेट इतिहास में पहली बार, वह अक्टूबर 2018 में ICC, ODI गेंदबाज रैंकिंग में नंबर एक स्थान पर रही थी।

Instagram Account :  mir.sana05

 

Also Read: Top 10 Batsmen In the World In Hindi | दुनिया के शीर्ष 10 बल्लेबाज

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed